Monday 6 January 2020

द्वारका फिजिशियन फोरम ने इन्फ्लुएंजा रोग पर बात की



इन्फ्लुएंजा रोग कारणों, रोग के बोझ, निवारक उपायों पर एक चर्चा आम जनता के जीवन की गुणवत्ता में सुधार पर निष्कर्षों तक पहुंचने के प्रयास में, द्वारका फिजिशियन फोरम द्वारा आयोजित की गई थी । चर्चा पैनल का नेतृत्व प्रख्यात कीट चिकित्सक और पल्मोनोलॉजिस्ट ने किया था जो चंदादेवी अस्पताल में एचओडी हैं, डॉ चंद्रमणि पंजाबी, उनके बाद पल्मोनोलॉजी के वरिष्ठ सलाहकार डॉ मनीष गर्ग, डॉ इंदर कस्तूरिया और डॉ अमरप्रीत रायर जैसे वरिष्ठ सलाहकार हैं ।
डॉ चंद्रमणि के अनुसार, इन्फ्लूएंजा एक गंभीर बीमारी है जो अक्सर महसूस होती है और कुछ उच्च जोखिम वाले समूहों में गंभीर जटिलताएं पैदा कर सकती है जैसे कि समवर्ती श्वसन बीमारी, हृदय रोग और मधुमेह, गर्भवती महिलाएं, छोटे बच्चे और बुजुर्ग, इन्फ्लुएंजा वायरल उत्पत्ति का एक अत्यधिक संक्रामक श्वसन रो है।
आम फ्लू से परेशान, इन्फ्लूएंजा के परिणामस्वरूप 3 से 4 दिनों तक तेज बुखार हो सकता है, सिरदर्द, माइलियागिया, थकावट और सीने में गंभीर तकलीफ और खांसी हो सकती है । स्थिति जटिलताओं में भी परिणाम कर सकती है । द्वितीयक बैक्टीरियल निमोनिया एक बार-बार होने वाली जटिलता है, जबकि अन्य जटिलताओं में मायोकार्डिटिस, पुरानी फुफ्फुसीय बीमारियों और बिगड़ती सिंड्रोम शामिल हैं।
इन्फ्लूएंजा पैदा करने वाला वायरस एंटीजेनिक म्यूटेशन से गुजरता है और समय-समय पर महामारी और महामारी का कारण बनता है, और इस प्रकार एक वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या है, जिससे काफी मृत्यु दर और रुग्णता होती है 2012 में भारत में इन्फ्लुएंजा के मामले 5 गुना बढ़कर 5,044 से बढ़कर 2019 में 26,366 हो गए (जुलाई 2019 तक)। इसके विपरीत, इन्फ्लूएंजा के कारण होने वाली मौतों की संख्या 2012 में 405 से बढ़कर 2019 में 1,072 हो गई है।
अंतर्निहित (पुरानी) चिकित्सीय स्थिति जैसे कि श्वसन, हृदय रोग और मधुमेह के साथ-साथ छोटे बच्चों और बुजुर्गों में फ्लू से जुड़ी जटिलताओं का खतरा बढ़ जाता है । बच्चों में इन्फ्लूएंजा से जुड़ी जटिलताओं के विकास का उच्च जोखिम होता है। दमा के मरीज़ों को अपने अस्थमा के तीव्र संक्रमण को विकसित करने का अधिक खतरा होता है।
डॉ इंदर कस्तूरिया और डॉ अमरप्रीत के अनुसार, इन्फ्लुएंजा ट्राइफ्लुएंट इन्फ्लूएंजा (टीआईवी) में नियमित टीकों और निवारक उपायों के उपयोग पर जोर दिया गया है, जिसमें तीन इन्फ्लूएंजा उपभेद (दो प्रकार ए उपभेदों और एक प्रकार बी तनाव) से मेल खाने वाले बी के खिलाफ पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करते हैं।

No comments:

Post a Comment

बीजेपी नेता रवि तिवारी ने सनातन धर्म और वैदिक शिक्षा का महत्व समझाया

 बीजेपी के युवा एवं उभरते हुए नेता रवि तिवारी  ने आज सनातन धर्म की पृष्ठभूमि पर आधारिक वैदिक शिक्षानीति को पुनः लागू करने की सम्भावनाओ एवं आ...