Thursday 17 October 2019

नए पार्किंग नियम: कारों के लिए फीस 60 से 600 रुपये तक


​​कमिटी ने कारों के लिए एक घंटे का बेस पार्किंग फीस 10 रुपये और दोपहिया के लिए 5 रुपये प्रति घंटा फीस की सिफारिश की है। लेकिन, पीक आवर के दौरान रोड पर अगर गाड़ियों की संख्या अधिक होती है, तो बेस प्राइस के साथ ही कंजेक्शन फैक्टर भी लगाया जाएगा, जो न्यूनतम एक और अधिकतम 2 हो सकता है।
दिल्ली में नए पार्किंग रुल्स लागू होने के बाद पार्किंग फीस स्ट्रक्चर तय करने के लिए 14 अक्टूबर को बेस पार्किंग फीस कमिटी की पहली मीटिंग बुलाई गई थी। कमिटी ने कारों के लिए एक घंटे का बेस पार्किंग फीस 10 रुपये और दोपहिया के लिए 5 रुपये/घंटे फीस की सिफारिश की है। लेकिन, इसका मतलब यह नही हैं कि पार्किंग फीस इतना ही होगा।
बेस पार्किंग फीस पर कई तरह के मल्टीपल फैक्टर भी लगाए जाएंगे। इसमें पीक आवर के दौरान अगर कोई पार्किंग में गाड़ी खड़ी करता है, तो कंजेशन फैक्टर और भीड़भाड़ वाले किसी एरिया में गाड़ी खड़ी करने पर बेस पार्किंग चार्ज में लोकेशन फैक्टर भी लगाया जाएगा। सभी फैक्टर लगाने के बाद ऑन स्ट्रीट पार्किंग में एक घंटे तक गाड़ी खड़ी करने का कम से कम 60 रुपये और 5 घंटे तक के लिए 600 रुपये तक देने होंगे।
सूत्रों के अनुसार नई पार्किंग पॉलिसी 23 सितंबर को नोटिफाई की गई थी। नए पार्किंग रुल्स के हिसाब से ही नया पार्किंग फीस स्ट्रक्चर तय किया जा रहा है। इसके लिए एक कमिटी बनाई गई है जिसकी सोमवार को मीटिंग हुई थी। कमिटी ने सिफारिश की है कि किसी भी रोड पर ऑन-स्ट्रीट पार्किंग फीस सामान्य की तुलना में ज्यादा रखा जाए, ताकि सड़कों पर कम से कम लोग गाड़ी लेकर निकलें।
कमिटी ने कारों के लिए एक घंटे का बेस पार्किंग फीस 10 रुपये और दोपहिया के लिए 5 रुपये प्रति घंटा फीस की सिफारिश की है। लेकिन, पीक आवर के दौरान रोड पर अगर गाड़ियों की संख्या अधिक होती है, तो बेस प्राइस के साथ ही कंजेक्शन फैक्टर भी लगाया जाएगा, जो न्यूनतम एक और अधिकतम 2 हो सकता है। इतना ही नहीं, पार्किंग फीस की गणना लोकेशन के हिसाब से भी होगी। इसमें अगर कोई किसी भीड़भाड़ वाले मार्केट में बनी पार्किंग में पीक ऑवर के दौरान गाड़ी खड़ी करता है, तो बेस पार्किग फीस पर लोकेशन फैक्टर भी लगाया जाएगा। इन सभी फैक्टर को एक दूसरे के साथ मल्टीप्लाई करने पर पहले एक घंटे का पार्किंग फीस 60 और पांच घंटे का पार्किंग फीस 600 रुपये तक होगा।



No comments:

Post a Comment

बीजेपी नेता रवि तिवारी ने सनातन धर्म और वैदिक शिक्षा का महत्व समझाया

 बीजेपी के युवा एवं उभरते हुए नेता रवि तिवारी  ने आज सनातन धर्म की पृष्ठभूमि पर आधारिक वैदिक शिक्षानीति को पुनः लागू करने की सम्भावनाओ एवं आ...