Tuesday 19 March 2019

वेनेज़ुएला ने भारत को रुपए से तेल लेने का दिया प्रस्तावः


वेनेज़ुएला ने भारत को रुपए से तेल ख़रीदने का प्रस्ताव दिया है और भारत इस पर विचार कर रहा है. दक्षिणी अमरीकी देश वेनेज़ुएला से भारत को अमरीकी प्रतिबंधों के कारण तेल आयात करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है, इसलिए डॉलर के बदले रुपए का विकल्प प्रभावी हो सकता है.
वेनेज़ुएला के राष्ट्रपति निकोलस मडुरो को अमरीका सत्ता से हटाना चाहता है लेकिन मडुरो सत्ता छोड़ने को तैयार नहीं है. इसी तनातनी में अमरीका ने वेनेज़ुएला पर कई प्रतिबंध लगा रखे हैं. इसी साल जनवरी महीने में अमरीका ने वेनेज़ुएला के विपक्षी नेता वैन ग्वाडो को राष्ट्रपति की मान्यता दे दी है. अमरीका प्रतिबंधों के माध्यम के मडुरो पर अधिकतम दबाव बनाना चाहता है.
अमरीका भारत पर राजनयिक दबाव बना रहा है कि वो वेनेज़ुएला से तेल आयात में कटौती करे. ऐसे में भारत के पास दो विकल्प हैं. या तो भारत आयात बंद करे या भुगतान के लिए दूसरे विकल्पों पर विचार करे.
भारत पहले अपनी रिफाइनरी कंपनियों से कह चुका है कि वो अमरीकी नियंत्रण वाले भुगतान सिस्टम से बचें. अभी रिलायंस इंडस्ट्रीज और नयारा एनर्जी वेनेज़ुएला से हर दिन तीन लाख बैरल तेल आयात कर रही हैं.
अमरीकी दबाव से बचने के लिए दोनों देश पूरा भुगतान रुपए में करने पर विचार करे रहे हैं. भारत ईरान के साथ भी ऐसा ही कर रहा है. ईरान पर भी अमरीकी प्रतिबंध लगे हुए हैं. तेल मंत्रालय ने वेनेज़ुएला के इस प्रस्ताव को विदेश मंत्रालय के पास भेजा है.


No comments:

Post a Comment

बीजेपी नेता रवि तिवारी ने सनातन धर्म और वैदिक शिक्षा का महत्व समझाया

 बीजेपी के युवा एवं उभरते हुए नेता रवि तिवारी  ने आज सनातन धर्म की पृष्ठभूमि पर आधारिक वैदिक शिक्षानीति को पुनः लागू करने की सम्भावनाओ एवं आ...