Tuesday 19 February 2019

ई-सिगरेट धूम्रपान छुडवाने में असरदार


इंग्लैंड में एक साल तक चले एक परीक्षण से पता चला है कि ई-सिगरेट पैच या धूम्रपान बंद करने के लिए गम जैसे उत्पादों से लगभग दोगुना सफल रही थी।
 एक अध्ययन का कहना है, ई-सिगरेट धूम्रपान छुडवाने में असरदार है। इंग्लैंड में एक साल तक चले एक परीक्षण से पता चला है कि ई-सिगरेट पैच या धूम्रपान बंद करने के लिए गम जैसे उत्पादों से लगभग दोगुना सफल रही थी
यह सार्वजनिक स्वास्थ्य में सबसे अहम अनुत्तरित सवालों में से एक है: क्याै ई-सिगरेट वाकई धूम्रपान छोड़ने में मदद करती हैं? अब, पहला, विशाल कठोर मूल्यांकन एक स्पष्ट जवाब प्रदान करता है: हाँ.
बुधवार को न्यू् इंग्लैंेड जर्नल ऑफ मेडीसिन में प्रकाशित अध्य्यन में पाया गया है कि धूम्रपान को छोड़ने के लिए पारम्प रिक निकोटीन प्रतिस्थामपन उत्पाोदों, जैसे पैच और गम की तुलना में ई-सिगरेट लगभग दोगुनी असरदार है।
सफलता की दर अभी भी कम थी — पारंपरिक निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी का उपयोग कर रहे लोगों के बीच 9.9 प्रतिशत की तुलना में ई-सिगरेट समूह के बीच 18 प्रतिशत – लेकिन तम्बाकू और निकोटीन का अध्ययन करने वाले कई शोधकर्ताओं ने कहा कि इसने उन्हें वह स्पष्ट सबूत दिया है जिसकी उन्हेंत तलाश थी।
यह अध्ययन ब्रिटेन में आयोजित किया गया था और ब्रिटेन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य अनुसंधान और कैंसर अनुसंधान संस्थान द्वारा वित्तपोषण किया गया था। एक साल तक, इसमें ई-सिगरेट या पारंपरिक निकोटीन प्रतिस्थापन उपचारों का उपयोग करने के लिए बेतरतीब ढंग से समनुदिष्ट  किए गए 886 धूम्रपानकर्ताओं को अनुकरण किया गया। दोनों समूहों ने कम से कम चार साप्ताहिक परामर्श सत्रों में भी भाग लिया था, जिसे सफलता के लिए एक महत्वपूर्ण घटक माना जाता है।

No comments:

Post a Comment

बीजेपी नेता रवि तिवारी ने सनातन धर्म और वैदिक शिक्षा का महत्व समझाया

 बीजेपी के युवा एवं उभरते हुए नेता रवि तिवारी  ने आज सनातन धर्म की पृष्ठभूमि पर आधारिक वैदिक शिक्षानीति को पुनः लागू करने की सम्भावनाओ एवं आ...