Sunday 10 February 2019

प्रजापति महासभा दिल्ली प्रदेश द्वारा 21 वां प्रजापति सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन


बसंत पंचमी प्रजापति महासभा दिल्ली प्रदेश द्वारा 21 वां प्रजापति सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन, पूज्य सुधांशु जी महाराज, आनंद धाम आश्रम बक्करवाला में किया गया। जो पूर्ण रूप से सफल रहा इसमें दिल्ली प्रदेश एवं अन्य प्रदेशों के सम्माननीय सामाजिक कार्यकर्ता शामिल हुए। कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री राम सिंह खंडोदिया जी ने की एवं मंच का संचालन पूर्व मुख्य महासचिव श्री प्रदीप चंद एवं महासचिव श्री राजेश कुमार वर्मा ने किया।
समाज में सामूहिक विवाह के महत्व के विषय में मुख्य संरक्षक एवं प्रधानाचार्य श्री फूल सिंह जी तथा दयानंद जी ने अपने विचार रखें।
श्री फिरे राम प्रजापति मुख्य संयोजक राष्ट्रीय प्रजापति महासभा ने दीप प्रज्वलन कर के समारोह का विधिवत उद्घाटन किया गया। श्री योगेश प्रजापति मुख्य महासचिव, श्री ओम प्रकाश उपाध्यक्ष, श्रीमती उषा महिला अध्यक्ष, श्री धनराज जी कोषाध्यक्ष, श्री राजपाल गोला विवाह उपाध्यक्ष, श्री परमानंद जी लेखा अधिकारी, स्कवा लीडर उमेद सिंह जी अध्यक्ष धर्मशाला समिति, श्री प्रवेश बंशीवाल युवा अध्यक्ष, श्री अशोक प्रजापति अध्यक्ष पारिवारिक समस्या समाधान समिति ने समारोह के मुख्य अतिथियों का स्वागत किया।
भोजन की व्यवस्था का कार्यभार श्री ईश्वर जी, श्री ताराचंद जी, श्री ओम प्रकाश जी एवं संजीव जी की टीम ने बहुत ही बखूबी से निभाया।
प्रजापति महासभा दिल्ली प्रदेश द्वारा आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में 15 जोड़ों का विवाह किया।
संस्था के अध्यक्ष श्री राम सिंह खंडोदिया जी ने इस अवसर पर कहा बेटियों का विवाह प्रत्येक माता पिता और परिवार के लिए एक भावुक क्षण  है अध्यक्ष जी ने सभी नव दंपतियों को सुखमय जीवन का आशीर्वाद भी दिया 
राजेश कुमार वर्मा महासचिव ने कहा कि मैं सौभाग्यशाली हूं कि इस अवसर पर बेटियों को आशीर्वाद देने का मौका मिला है पहले बेटी की शादी के लिए माता पिता को जमीन तक बेचना पड़ जाती थी अब बेटियों के विवाह की चिंता नहीं करनी पड़ती। उन्होंने बेटियों को आगे की पढ़ाई जारी रखने, बुजुर्गों का सम्मान करने तथा छोटा परिवार सुखी परिवार का आदर्श स्थापित कर अपने जीवन को सुखमय बनाने का आहवान किया।
जोड़ों ने कन्या भूर्ण हत्या नहीं करने की शपथ ली- आज इस आयोजन में विवाह करने वाले सभी नवविवाहित जोड़ों ने कन्या भूण हत्या नहीं करने, दहेज ना लेने और ना ही देने की भी शपथ ली।

No comments:

Post a Comment

बीजेपी नेता रवि तिवारी ने सनातन धर्म और वैदिक शिक्षा का महत्व समझाया

 बीजेपी के युवा एवं उभरते हुए नेता रवि तिवारी  ने आज सनातन धर्म की पृष्ठभूमि पर आधारिक वैदिक शिक्षानीति को पुनः लागू करने की सम्भावनाओ एवं आ...