Tuesday 17 December 2019

जामा मस्जिद के इमाम की अपील- CAA और NRC अलग कानून, बनाए रखें शांति



नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ दिल्ली के कई इलाकों में प्रदर्शन हो रहा है. जामिया और सीलमपुर इलाके में इस प्रदर्शन ने हिंसक रूप भी ले लिया था. इस बीच समाज के कई तबके के लोग प्रदर्शनकारियों से शांति की अपील कर रहे हैं. दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने मंगलवार को कहा कि प्रदर्शन करना हमारा लोकतांत्रिक अधिकार है, लेकिन प्रदर्शन के दौरान हिंसा नहीं होनी चाहिए.
दिल्ली जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने कहा, ‘लोकतंत्र में प्रदर्शन करना हमारा अधिकार है, इससे हमें कोई भी रोक नहीं सकता है. लेकिन ऐसा करते हुए हमें ये भी ध्यान रखना होगा कि हम अपनी भावनाओं को काबू में रखें’.
उन्होंने कहा कि नागरिकता संशोधन एक्ट और नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन में काफी फर्क है. अभी सिर्फ CAA कानून बना है, NRC कानून नहीं बना है. नए कानून के तहत अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश से आने वाले मुस्लिम शरणार्थियों को भारत की नागरिकता नहीं मिलेगी. इसका भारत के मुसलमानों के साथ कोई लेना-देना नहीं है.

दिल्ली में हो रहा है विरोध प्रदर्शन
गौरतलब है कि राजधानी दिल्ली में नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ पहले जामिया इलाके में हुए प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया था, जिसमें कई सार्वजनिक वाहनों को जलाया गया था. इस हिंसा को लेकर पुलिस ने दस आरोपियों को गिरफ्तार किया है.
इसके अलावा मंगलवार को भी पूर्वी दिल्ली के सीलमपुर इलाके में प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया था. यहां प्रदर्शनकारियों ने गाड़ियों में तोड़फोड़ की और पुलिस पर पत्थरबाजी की. दोनों हिंसाओं में दिल्ली पुलिस ने FIR दर्ज कर ली है.

विपक्ष लगा रहा है आरोप
विपक्ष के द्वारा आरोप लगाया जा रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा लाया गया ये कानून भारत के संविधान का उल्लंघन करता है. साथ ही ये कानून देश के अल्पसंख्यकों के भी खिलाफ है. हालांकि, भारत सरकार के द्वारा विपक्ष के इन आरोपों को नकारा गया है.

No comments:

Post a Comment

बीजेपी नेता रवि तिवारी ने सनातन धर्म और वैदिक शिक्षा का महत्व समझाया

 बीजेपी के युवा एवं उभरते हुए नेता रवि तिवारी  ने आज सनातन धर्म की पृष्ठभूमि पर आधारिक वैदिक शिक्षानीति को पुनः लागू करने की सम्भावनाओ एवं आ...